Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

हरारे एकदिवसीय : कोहली का शतक, भारत 6 विकेट से जीता

     Published: Thursday, July 25, 2013, 10:03 [IST]
 

हरारे। कप्तान विराट कोहली (115) और अपना पहला मैच खेल रहे अंबाती रायुडु (नाबाद 63) की शानदार पारियों की मदद से टीम इंडिया ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर बुधवार को खेले गए पांच मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को छह विकेट से हरा दिया। जिम्बाब्वे ने भारत के सामने 229 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 44.5 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। कोहली ने अपनी शानदार शतकीय पारी में 108 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और एक छक्का लगाया जबकि पर्दापण करने वाले रायुडु ने 84 गेंदों पर चार चौके जड़े। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी की।

भारत ने कोहली के अलावा सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (17), रोहित शर्मा (20) और वर्ष 2010 में कप्तान के तौर पर जिम्बाब्वे दौरा कर चुके सुरेश रैना (0) के विकेट गंवाए। धवन का विकेट 26 के कुल योग पर गिरा जबकि रोहित 57 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। रोहित की 40 गेंदों की पारी में दो चौके शामिल हैं। कोहली का विकेट 216 रन के कुल योग पर गिरा। इसके बाद दो गेंदों के अंतराल के बाद रैना भी निराशाजनक तौर पर पवेलियन लौट गए। मेजबान टीम की ओर से प्रास्पर उत्सेया ने दो विकेट लिए जबकि केल जार्विस और एल्टन चिगुम्बुरा ने एक-एक सफलता हासिल की।

देखें स्‍कोरकार्ड

हरारे एकदिवसीय : कोहली का शतक, भारत 6 विकेट से जीता

इससे पहले सिकंदर राजा (82) की उम्दा पारी की बदौलत जिम्बाब्वे ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 228 रन बनाए। राजा ने 112 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा वुशी सिबंदा ने 34 और एल्टन चिगुम्बुरा ने नाबाद 43 रनों का योगदान दिया।
सिबांदा और राजा ने अपनी टीम को धीमी किंतु ठोस शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े। सिबांदा ने 72 गेंदों पर तीन चौके लगाए। इसके बाद राजा ने कोनॉर विलियम्स (15) के साथ स्कोर को 105 रनों तक पहुंचाया।

हामिश मास्काद्जा (11) का विकेट 119 रनों के कुल योग पर गिरा लेकिन इसके बाद कप्तान ब्रेंडन टेलर (12) और राजा ने स्कोर को 162 रनों तक पहुंचाया। जिम्बाब्वे का पांचवां विकेट 166 रनों के कुल योग पर मेल्कम वॉलर (2) के रूप में गिरा जबकि 176 के कुल योग पर राजा पवेलियन लौटे। इसके बाद 205 रनों के कुल योग पर तिनेतेंदा मुतोमोम्बजी (8) आउट हुए। तिनेतेंदा के आउट होने के बाद चिगुम्बुरा और सीनियर खिलाड़ी प्रास्पर उत्सेया (8) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

चिगुम्बुरा ने अपनी 34 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। भारत की ओर से अमित मिश्रा ने तीन विकेट लिए जबकि विनय कुमार, मोहम्मद समी, सुरेश रैना और अपना पहला एकदिवसीय मैच खेल रहे जयदेव उनादकत को एक-एक सफलता मिली।

English summary
Virat Kohli hit his 15th One Day International century and second as captain to power India to a convincing 6-wicket victory over Zimbabwe in the first match of the series.
कमेंट लिखें