Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

हरारे एकदिवसीय : धवन का शतक, भारत ने बनाए 294 रन

     Published: Friday, July 26, 2013, 19:01 [IST]
 

हरारे। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (116) के करियर के तीसरे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर शुक्रवार को जारी पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे के सामने जीत के लिए 295 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 294 रन बनाए। धवन 127 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाकर आउट हुए।

धवन ने दिनेश कार्तिक (69) के साथ पांचवें विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी करते हुए न सिर्फ टीम को मुश्किल से उबारा बल्कि मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर भी किया। कार्तिक ने 74 गेंदों की आकर्षक पारी में छह चौके लगाए। कार्तिक उस समय बल्लेबाजी के लिए पहुंचे थे जब भारतीय टीम 65 रनों पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही थी।

हरारे एकदिवसीय : धवन का शतक, भारत ने बनाए 294 रन

कार्तिक के विकेट पर आने से पहले भारत ने रोहित शर्मा, कप्तान विराट कोहली (14), अंबाती रायुडु (5) और सुरेश रैना (4) के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद धवन और कार्तिक ने अगले 25.4 ओवरों तक टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और इस दौरान 6.50 के औसत से रन बटोरे। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। अपना 100वां मैच खेल रहे रोहित का विकेट दो रन के कुल योग पर ही गिर गया। इसके बाद धवन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े लेकिन 35 के कुल योग पर कोहली भी चलते बने।

कोहली ने 18 गेंदों पर दो चौके लगाए। अपने करियर के पहले मैच में बुधवार को नाबाद अर्धशतक लगाने वाले रायुडु का विकेट 55 रन के कुल योग पर गिरा। वर्ष 2010 में कप्तान के तौर पर जिम्बाब्वे दौरा कर चुके रैना अपनी खराब किस्मत को अच्छी पारी के माध्यम से बदल नहीं सके और 65 के कुल योग पर आउट हुए। इसके बाद कार्तिक और धवन ने पारी को सम्भाला। कार्तिक 232 रनों के कुल योग पर आउट हुए जबकि धवन का विकेट 237 रनों के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद 251 रनों के कुल योग पर अमित मिश्रा (9) भी रन आउट हो गए। अंतिम समय में रवींद्र जेडजा ने स्कोर को मजबूत करने के लिए जोरदार हिट लगाने के प्रयास किए लेकिन वह 15 रन के निजी योग पर आउट हो गए। जडेजा ने 22 गेंदों पर एक चौका लगाया। आर विनय कुमार 27 रनों पर नाबाद लौटे। विनय ने अपनी 12 गेंदों की तूफानी पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए। जिम्बाब्वे की ओर से ब्रायन विटोरी ने दो विकेट लिए जबकि केल जार्विस, सीन विलियम्स, प्रास्पर उत्सेया और तेंदेई चेतारा को एक-एक सफलता मिली।

English summary
India opener Shikhar Dhawan rode his luck to score a career best 116 against Zimbabwe in the second One Day International here on Friday.
कमेंट लिखें