Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

धवन, उनादकत की बदौलत भारत की लगातार दूसरी जीत

Posted by:
     Updated: Saturday, July 27, 2013, 17:27 [IST]
 

हरारे। शिखर धवन (116) के शानदार शतक और जयदेव उनादकत (41/4) की उम्दा गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शुक्रवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में जिम्बाब्वे को 58 रनों से हरा दिया। इस जीत ने पांच मैचों की इस श्रृंखला में भारत को 2-0 से आगे कर दिया। धवन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत ने धवन के शतक की बदौलत मेजबान टीम के सामने 295 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में जिम्बाब्वे की टीम निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट गंवाकर 236 रन ही बना सकी।

जिम्बाब्वे की ओर से सलामी बल्लेबाज वुशी सिबांदा (55) और प्रास्पर उत्सेया (नाबाद 52) ने अर्धशतक लगाए जबकि एल्टन चिगुम्बुरा ने 46 रनों की उपयोगी पारी खेली। इसके अलावा हेमिल्टन मासाकाद्जा ने 34 रन बनाए। मेजबान टीम ने सिबांदा और पाकिस्तानी मूल के सिकंदर राजा (20) की उपयोगी पारियों की मदद से पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े। इसके बाद मासाकाद्जा और सिबांदा ने दूसरे विकेट के लिए उपयोगी 64 रन जोड़े लेकिन इसके बाद वह लय से भटक गई। राजा का विकेट 45 के कुल योग पर जयदेव उनादकत ने लिया जबकि सिबांदा 109 के कुल योग पर उनादकत के ही शिकार बने। इसके बाद उनादकत ने इसी योग पर कप्तान ब्रेंडन टेलर (0) को रन आउट कर मेजबानों को तीसरा बड़ा झटका दिया।

देखें स्‍कोरकार्ड

धवन, उनादकत की बदौलत भारत की लगातार दूसरी जीत

सीन विलियम्स (5) और मेल्कम वॉलर (2) मध्यक्रम में कुछ खास नहीं कर सके। दोनों 133 रनों के कुल योग तक पवेलियन लौट चुके थे लेकिन इसके बाद चिगुम्बुरा और उत्सेया ने सातवें विकेट के लिए 88 रन जोड़े। यह साझेदारी भारत के लिए मुश्किल बढ़ाने का काम कर रही थी लेकिन 221 रनों के कुल योग पर मोहम्मद समी ने चिगुम्बुरा को आउट करके अपनी टीम को राहत पहुंचाई। उत्सेया ने पारी के 48वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन पारी के अंतिम ओवर में उनादकत ने लगातार गेंदों पर केल जार्विस (0) और ब्रयान विटोरी (0) के रूप में दो विकेट हासिल किए लेकिन तेंदाई चेतारा ने उन्हें हैट्रिक पूरी नहीं करने दी। उत्सेया ने अपनी 62 गेंदों की नाबाद पारी में पांच चौके लगाए। उनादकत ने इस मैच में चार विकेट लिए जबकि मिश्रा को दो और समी तथा रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, धवन के करियर के तीसरे शतक की बदौलत भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 294 रन बनाए। धवन 127 गेंदों पर 11 चौके और दो छक्के लगाकर आउट हुए। धवन ने दिनेश कार्तिक (69) के साथ पांचवें विकेट के लिए 167 रनों की साझेदारी करते हुए न सिर्फ टीम को मुश्किल से उबारा बल्कि मजबूत स्कोर की ओर अग्रसर भी किया। कार्तिक ने 74 गेंदों की आकर्षक पारी में छह चौके लगाए। कार्तिक उस समय बल्लेबाजी के लिए पहुंचे थे जब भारतीय टीम 65 रनों पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही थी।

Story first published:  Saturday, July 27, 2013, 10:01 [IST]
English summary
Shikhar Dhawan's chancy knock and left-arm paceman Jaydev Unadkat's four-wicket haul propelled India to a 2-0 advantage over Zimbabwe in the five-match series.
कमेंट लिखें