Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

चैम्पियंस लीग : मुम्बई इंडियंस की पहली और प्रभावशाली जीत

     Published: Saturday, September 28, 2013, 12:38 [IST]
 

चैम्पियंस लीग : मुम्बई इंडियंस की पहली और प्रभावशाली जीत
जयपुर | खिताब की दावेदार मानी जा रही मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग चैम्पियन मुम्बई इंडियंस टीम ने दक्षिण अफ्रीका की लायंस टीम को को हराकर शुक्रवार को चैम्पियंस लीग के पांचवें संस्करण में पहली जीत दर्ज की। ड्वेन स्मिथ (नाबाद 63) के शानदार अर्धशतक की बदौलत मुम्बई इंडियंस ने उसी सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-ए मुकाबले में लायंस को सात विकेट से हराया, जहां उसे लीग के इस संस्करण के मुख्य दौर के उद्घाटन मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लायंस ने मुम्बई इंडियंस के सामने 141 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसने उसने 18.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। स्मिथ ने अपनी नाबाद पारी में 47 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और तीन छक्के लगाए। कीरन पोलार्ड 20 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 32 रन बनाकर नाबाद लौटे।

पोलार्ड और स्मिथ ने चौथे विकेट के लिए 35 गेंदों पर 51 रनों की साझेदारी की। उससे पहले स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर (5) के सस्ते में आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक (13) के साथ दूसरे विकेट के लिए 32 और कप्तान रोहित शर्मा (20) के साथ तीसरे विकेट के लिए 43 रन जोड़े। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी मुम्बई इंडियंस टीम ने लायंस को निर्धारित 20 ओवरो मे पांच विकेट पर 140 रनों पर सीमित कर दिया। कप्तान एल्वारो पीटरसन ने लायंस की ओर से सबसे अधिक 35 रन बनाए।

शीर्ष क्रम की नाकामी के बाद पीटरसन और ड्वाएन प्रिटोरियस (नाबाद 31) ने छठे विकेट के लिए 59 रनों की अहम साझेदारी की और लायंस को 100 के पार पहुंचाया। इन दोनों की ही बदौलत लायंस ऐसा स्कोर बना सके, जिसके बूते मुम्बई इंडियंस से लड़ाई लड़ सकते हैं। पीटरसन ने अपनी नाबाद पारी में 27 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का लगाया। प्रिटोरियस ने 21 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए।

मुम्बई इंडियंस की ओर से प्रज्ञान ओझा ने दो विकेट लिए जबकि मिशेल जानसन, रिषी धवन और हरभजन सिंह को एक-एक सफलता मिली। दोनों टीमों का यह तीसरा मैच था दोनों के लिए ही यह एक बेहद अहम मुकाबला था क्योकि दोनों अपना एक-एक मैच हार चुकी थीं और दोनों का एक-एक मैच बारिश में धुल चुका था। मुम्बई इंडियंस को पहले मैच में राजस्थान रॉयल्स से हार मिली थी जबकि ओटागो वोल्ट्स के साथ उसका मैच बारिश में धुल गया था। इसी तरह लायंस का पहला मैच पर्थ स्कॉचर्स के साथ था लेकिन वह मैच बारिश में धुल गया था। उसे दो अंक मिले थे लेकिन अगले मैच में उसे राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार मिली थी।

English summary
Mumbai Indians stayed alive in the Champions League 2013 after notching up their first win in the tournament on Friday night.
कमेंट लिखें