Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

मोहाली एकदिवसीय: भारत ने आस्ट्रेलिया को दी 304 रनों की चुनौती

     Published: Saturday, October 19, 2013, 18:02 [IST]
 

मोहाली | कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 139) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) मैदान पर शनिवार को जारी तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में आस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 304 रनों की चुनौती पेश की है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम एक समय 76 के कुल योग पर चार अहम विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन विराट कोहली (68) और धौनी ने संयमभरी शानदार पारियां खेलते हुए टीम को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 303 रनों के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

भारत को पहला झटका दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन (8) के रूप में लगा। धवन को क्लिंट मैंके ने विकेट के पीछे ब्रैड हैडिन के हाथों कैच आउट करवाया। धवन के जाने के बाद कोहली के साथ रोहित शर्मा (11) ने अभी भारतीय पारी में 23 रन ही और जोड़े थे कि वाटसन ने रोहित को सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों लपकवा दिया। इसके बाद दीर्घकालिक योजना के तहत चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करने उतरे सुरेश रैना (17) ने कोहली के साथ थोड़ा संभलकर खेलना शुरू किया, लेकिन 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर वह भी कैचआउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद भारत को सबसे बड़ा झटका युवराज सिंह के रूप में लगा। युवराज बिना खाता खोले अगली ही गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए।

मोहाली एकदिवसीय: भारत ने आस्ट्रेलिया को दी 304 रनों की चुनौती

चार विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही टीम को इसके बाद धौनी और कोहली ने पांचवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर संभाला। कोहली ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर विकेट के पीछे हैडिन के हाथों लपके गए। कोहली ने 73 गेंदों का सामना कर नौ चौके लगाए। कोहली के बाद बल्लेबाजी करने उतरे हरफनमौला रवींद्र जडेजा (2) भी कुछ खास नहीं कर सके। जडेजा को भी मिशेल जॉनसन की गेंद पर हैडिन ने लपका।

शीर्ष बल्लेबाजों के धराशायी हो जाने के बाद उतरे स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (28) ने धौनी के साथ सातवें विकेट के लिए 76 रनों की अहम साझेदारी निभाई। अब तक संभलकर खेल रहे धौनी ने 42वें ओवर की चौथी गेंद पर अश्विन के हैडिन के हाथों कैच आउट होने के बाद कमान लगभग अपने हाथ में संभाल ली, और आखिरी चार ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 56 रन जुटाकर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। धौनी 139 रनों पर नाबाद लौटे। उन्होंने 121 गेंदों की पारी में 12 चौके और पांच छक्के लगाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से जॉनसन ने चार विकेट चटकाए। सात एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में भारत इस समय 1-1 से बराबरी पर है।

English summary
MS Dhoni produced one of the best limited overs knocks as he hit a 121-ball 139 not out to pilot India to 303/9 in 50 overs against Australia in the third One Day International here.
कमेंट लिखें