Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

किंग्समीड एकदिवसीय : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के हाथों गंवाई श्रंखला

Posted by:
     Updated: Monday, December 9, 2013, 17:05 [IST]
 

डरबन| तीन एकदिवसीय मैचों की श्रंखला खेलने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आई टीम इंडिया ने रविवार को किंग्समीड स्टेडियम में हुए दूसरे एकदिवसीय मैच में मिली 134 रनों की हार के साथ दक्षिण अफ्रीका के हाथों श्रृंखला गंवा दी। प्लेयर ऑफ द मैच क्विंटॉन डी कॉक (106) और हाशिम अमला (100) के शानदार शतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 49 ओवरों में 281 रनों का लक्ष्य दिया, जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम 35.1 ओवरों में 146 रनों पर धराशायी हो गई। पहला मैच हारकर दबाव में किंग्समीड स्टेडियम में खेलने उतरी भारतीय टीम कभी भी प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सकी और न सिर्फ गेंदबाजी चुनते हुए भारतीय टीम को पहले विकेट के लिए 35 ओवरों का इंतजार करना पड़ा, बल्कि लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम के दो-दो शुरुआती बल्लेबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए।

शिखर धवन (0), और विराट कोहली (0) के विकेट चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर 16 के कुल योग पर गिर चुके थे। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के आगे भारतीय बल्लेबाजी इस कदर संघर्ष करती नजर आई कि टीम का स्कोर 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी और छह बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। भारत के लिए सुरेश रैना (36) ने सर्वाधिक रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका के लोनवाबो सोतसोबे ने चार, डेल स्टेन ने तीन और मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट हासिल किए।

किंग्समीड एकदिवसीय : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के हाथों गंवाई श्रंखला

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने हाशिम अमला (100) और क्विंटन डी कॉक (106) के बीच पहले विकेट के लिए 194 रनों की साझेदारी की बदौलत निर्धारित 49 ओवरों में छह विकेट पर 280 रन बनाए। कॉक ने लगातार दूसरा शतक लगाया। शतक लगाने के बाद हालांकि वह ज्यादा देर टिक नहीं सके और रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठ। कॉक ने 118 गेंदों का सामना कर नौ चौके लगाए।

कॉक के जाने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान अब्राहम डिविलियर्स (3) को रवींद्र जडेजा ने 199 के कुल योग पर विकेट के पीछे लपकवा दिया। शुरू से टिके अमला भी शतक पूरा करते ही शमी की गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए। अमला ने अपनी 117 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए। इसी ओवर में समी ने डेविड मिलर को बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया। जेपी ड्यूमिनी (26) और जैक्स कालिस (10) भी बहुत देर क्रीज पर टिक नहीं सके।

इस बीच लगातार विकेट गिरने के कारण दक्षिण अफ्रीका का रन औसत काफी गिर गया। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज 36वें ओवर में पहला विकेट गिरने से लेकर 45वें ओवर तक कुल 10 ओवरों में 4.4 के औसत से 44 रन ही बना सके। हालांकि आखिरी चार ओवरों में जरूर 41 रन बन गए, जिसमें आखिरी ओवर में बना 20 रन भी शामिल है।

Story first published:  Monday, December 9, 2013, 10:02 [IST]
English summary
Quinton de Kock hit his second successive century while Indian batsmen yet again failed and handed the One Day International Series to South Africa 2-0 here on Sunday.
कमेंट लिखें