Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

टीम इंडिया 421 पर आउट, दक्षिण अफ्रीका को 458 रनों का लक्ष्‍य

     Published: Saturday, December 21, 2013, 18:07 [IST]
 

जोहांसबर्ग। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के चौथे दिन आज टीम इंडिया दूसरी पारी में 421 रनों पर आल आउट हो गयी है। पहली पारी में मिली 36 रनों की बढ़त के आधार पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 458 रनों का लक्ष्‍य दिया है। आज 284/2 के स्‍कोर से आगे खेलते हुए भारत ने पहले सत्र में 4 विकेट गंवा दिये।

रोहित शर्मा दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे, उन्‍होने 6 और आजिंक्‍य रहाणे ने 15 रन बनाये। मैच के चौथे दिन शुक्रवार को पुजारा और कोहली ने अपनी तीसरे दिन की 191 रनों की साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए 222 रनों तक पहुंचाया। जैक्स कैलिस की गेंद पर आउट होने से पहले पुजारा ने अपनी शानदार शतकीय पारी में 270 गेंदों का सामना किया और 21 चौके लगाए।

देखें स्‍कोरकार्ड

टीम इंडिया 421 पर आउट, दक्षिण अफ्रीका को 458 रनों का लक्ष्‍य

कैलिस ने जल्द ही भारत को दूसरा झटका देते हुए रोहित शर्मा (6) को क्लीन बोल्ड कर दिया। अगले ही ओवर में कोहली भी ग्रीम स्मिथ के हाथों कैच आउट हो गए। कोहली चौथे क्रम पर टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बनने से मात्र चार रन से चूक गए। इस बीच कोहली ने 193 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके लगाए। कोहली ने पहली पारी में 119 रनों की शानदार पारी खेली थी, जिसकी बदौलत भारत ने अपनी पहली पारी में 280 रन बनाए थे। मेजबान दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 244 रनों पर सिमट गई थी।

अपने अब तक के करियर में छह शतक लगा चुके पुजारा ने दो दोहरे शतक भी लगाए हैं। दो जनवरी, 2011 को टेस्ट करियर का आगाज करने वाले पुजारा ने शुक्रवार से पहले अपने पांचों शतक भारत में लगाए थे। मैच के तीसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में मुरली विजय (39) और शिखर धवन (15) के विकेट गंवाए थे। तीसरे दिन मोर्ने मोर्कल के चोटिल होकर मैदान से बाहर चले जाने के कारण दक्षिण अफ्रीकी टीम को करारा झटका लगा है। चोटिल होने से पहले मोर्कल भारत की दूसरी पारी में सिर्फ दो ओवर गेंदबाजी कर सके थे।

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की पारी 244 रनों पर समेट दी। दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में स्मिथ (68) और वेरनॉन फिलेंडर (59) ने अहम योगदान दिया। भारत की तरफ से जहीर और इशांत ने पहली पारी में चार-चार सफलता हासिल की जबकि मोहम्मद समी को दो सफलता मिली। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पहली पारी में फिलेंडर ने चार और मोर्कल ने तीन विकेट हासिल किए थे, तथा दूसरी पारी में अब तक कैलिस ने तीन विकेट हासिल कर लिए हैं।

English summary
Virat Kohli missed out his second century of the match by four runs while Cheteshwar Pujara hit 153 as India extended their lead to 394 runs on the fourth day of the first Test against South Africa here on Saturday.
कमेंट लिखें