Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

डरबन टेस्ट : कैलिस का शतक, मेजबान टीम को 61 रनों की बढ़त

     Published: Sunday, December 29, 2013, 15:57 [IST]
 

डरबन| अपने करियर का अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे महान हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस (115) के शानदार शतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने किंग्समीड मैदान पर टीम इंडिया के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 395 रन बनाकर 61 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए थे। भोजनकाल की घोषणा के वक्त पहले टेस्ट के हीरे फॉफ दू प्लेसिस पांच और रोबिन पीटरसन पांच रनों पर नाबाद थे। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने पांच और मोहम्मद समी तथा जहीर खान ने एक-एक सफलता हासिल की है।

दक्षिण अफ्रीका ने खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल रोके जाने तक पांच विकेट पर 299 रन बनाए थे। कैलिस 78 और डेल स्टेन शून्य पर नाबाद थे। चौथे दिन स्टेन और कैलिस ने उम्दा बल्लेबाजी करते हुए छठे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी निभाई। इसी साझेदारी के दौरान कैलिस ने अपने करियर का 45वां शतक पूरा किया। कैलिस का विकेट 384 के कुल योग पर गिरा। कैलिस ने शतक के साथ अपने विदाई टेस्ट को यादगार बना दिया। कैलिस इस मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

डरबन टेस्ट : कैलिस का शतक, मेजबान टीम को 61 रनों की बढ़त

अपनी इस पारी के दौरान कैलिस ने 316 गेंदों का सामना किया और 13 चौके लगाए। यह कैलिस के करियर का 166वां टेस्ट है। कैलिस ने अपने करियर का 45वां और सम्भवत: अंतिम टेस्ट शतक पूरा किया। एक साल से भी अधिक समय के बाद कैलिस के बल्ले से शतक निकला है। इससे पहले कैलिस ने 9 नवम्बर, 2012 में ब्रिस्बेन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 147 रनों की पारी खेली थी।

इसके बाद की 16 पारियों में कैलिस सिर्फ तीन अर्धशतक लगा सके थे। पाकिस्तान के साथ खेली गई चार मैचों और फिर भारत के साथ जोहांसबर्ग में खेले गए पहले टेस्ट में बुरी तरह नाकाम रहने के बाद कैलिस ने कहा था कि डरबन टेस्ट उनके करियर का अंतिम टेस्ट मैच होगा। कैलिस ने टेस्ट से संन्यास के बाद एकदिवसीय और ट्वेंटी-20 मैचों में खेलते रहने का फैसला किया है। वह 2015 विश्व कप खेलना चाहते हैं। कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 13289 रन बनाए हैं। वह सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे क्रम पर हैं। स्टेन का विकेट 387 के कुल योग पर गिरा लेकिन जाने से पहले अपना काम कर गए। स्टेन ने 94 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 44 रनों की उपयोगी पारी खेली।

English summary
Legendary all-rounder Jacques Kallis ended his Test career in style as the right-hander struck a magnificent century against India here at the Kingsmead on Sunday.
कमेंट लिखें