Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

डरबन टेस्ट : भारत के लिए चुनौतीपूर्ण होगा पांचवां दिन

     Published: Monday, December 30, 2013, 10:33 [IST]
 

डरबन | किंग्समीड मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने दूसरी पारी में 68 रन पर दो विकेट गंवा दिए हैं, तथा अभी भी वह दक्षिण अफ्रीका से 98 रन पीछे है। टीम इंडिया के बल्लेबाजों को मैच बचाने के लिए पांचवें दिन तेज टर्न ले रही विकेट पर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ अधिक से अधिक समय तक टिके रहना होगा, जो निश्चय ही मेहमान टीम के लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित होने वाला है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर चेतेश्वर पुजारा 32 और विराट कोहली 11 बनाकर नाबाद लौटे। भारत ने दूसरी पारी में अब तक मुरली विजय (6) और शिखर धवन (13) के विकेट गंवाए हैं। विजय को वेरनॉन फिलेंडर की गेंद पर ग्रीम स्मिथ ने लपका, जबकि धवन रोबिन पीटरसन की गेंद पर फॉफ दे प्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए।

इससे पहले, मैच के तीसरे दिन पांच विकेट पर 299 रन बनाकर लौटी दक्षिण अफ्रीका ने मैच के चौथे दिन, रविवार को जैक्स कैलिस (115) के शानदार शतक की बदौलत पहली पारी में 500 रन बनाए। कैलिस ने अपने करियर का 45वां शतक पूरा किया। कैलिस का विकेट 384 के कुल योग पर गिरा। कैलिस ने डेल स्टेन (44) के साथ छठे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी निभाई।

डरबन टेस्ट : भारत के लिए चुनौतीपूर्ण होगा पांचवां दिन

कैलिस ने शतक के साथ अपने विदाई टेस्ट को यादगार बना दिया। कैलिस इस मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। अपनी इस पारी के दौरान कैलिस ने 316 गेंदों का सामना किया और 13 चौके लगाए। यह कैलिस के करियर का 166वां टेस्ट है, जिसमें कैलिस ने अपने करियर का 45वां टेस्ट शतक पूरा किया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पीटरसन ने 52 गेंदों में नौ चौके और एक छक्का की सहायता से 61 रनों की तेज पारी खेली। प्लेसिस (43) और पीटरसन के बीच आठवें विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी हुई। दक्षिण अफ्रीका को ग्रीम स्मिथ (47) और एलविरो पीटरसन (62) ने सलामी जोड़ी के लिए शतकीय साझेदारी निभाकर बेहतरीन शुरुआत दी थी। इसके बाद कैलिस ने अब्राहम डिविलियर्स (74) के साथ चौथे विकेट के लिए 127 रनों की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीकी पारी को मजबूत स्थिति में ला दिया था।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने छह, जहीर खान ने दो और मोहम्मद समी ने एक सफलता हासिल की। भारत ने पहली पारी में 334 रन बनाए थे, जिसमें मुरली विजय (97), चेतेश्वर पुजारा (70) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 51) ने विशेष योगदान दिए थे। दक्षिण अफ्रीका के लिए स्टेन ने छह विकेट चटकाए थे। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला टेस्ट बेनतीजा समाप्त हुआ था, तथा दक्षिण अफ्रीका भारत को पांचवें दिन जल्द से जल्द आउट कर मैच के साथ-साथ श्रृंखला पर कब्जा करने का पूरा प्रयास करेगा।

English summary
Jacques Kallis made his swansong match a memorable one by hitting his 45th Test hundred as India faced a daunting task of batting out the entire fifth day to save the series-deciding second Test against South Africa.
कमेंट लिखें