Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

हेमिल्टन एकदिवसीय: रोचक मुकाबले में 15 रनों से हारा भारत

Posted by:
     Published: Wednesday, January 22, 2014, 16:15 [IST]
 

हेमिल्टन| न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन के सेडान पार्क में हुए दूसरे एकदिवसीय मैच में भारत को रोमांचक मुकाबले में 15 रनों से हार का सामना करना पड़ा। बारिश से बाधित एवं संशोधित 42 ओवरों के मैच में टीम इंडिया ने 293 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 41.3 ओवरों में नौ विकेट पर 277 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने निर्धारित 42 ओवरों में सात विकेट पर 271 रन बनाए थे, तथा डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारत को 293 रनों का लक्ष्य मिला। भारत हालांकि बारिश के कारण तीन गेंद कम ही खेल सका। लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा (20) और शिखर धवन (12) ने बेहद संभलकर खेलना शुरू किया। रोहित-धवन पहले विकेट के लिए 7.4 ओवरों में 22 रन ही जोड़ सके थे कि टिम साउदी ने धवन को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहला झटका दे दिया।

रोहित भी सिर्फ 15 रन जोड़कर साउदी का दूसरा शिकार बने। इसके बाद हालांकि विराट कोहली (78) ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए तथा अजिंक्य रहाणे (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए तेज से 90 रनों की साझेदारी कर भारत को काफी मजबूती प्रदान की। पहले मैच के नायक रहे मिशेल मैकक्लेनाघन ने रहाणे को विकेट के पीछे लपकवा कर इस जोड़ी को तोड़ा। रहाणे ने 42 गेंदों में चार चौके लगाए। अर्धशतक बनाकर लय में दिख रहे कोहली इसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (56) के साथ चौथे विकेट के लिए 37 रनों की साझेदारी ही निभा सके। कोहली साउदी के तीसरे शिकार बने। कोहली ने 65 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए।

हेमिल्टन एकदिवसीय: रोचक मुकाबले में 15 रनों से हारा भारत

कप्तान धोनी ने इसके बाद सुरेश रैना (35) के साथ तेजी से विशाल लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। धोनी और रैना ने पांचवें विकेट के लिए 9.53 के औसत से 62 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन रैना को काईल मिल्स ने 226 के कुल योग पर साउदी के हाथों कैच आउट करा भारत की उम्मीदों को करारा झटका दिया। रैना ने 22 गेंदों में छह चौके लगाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा का साथधोनी भी ज्यादा देर नहीं दे सके। धोनी के रूप में भारत की आखिरी विशेषज्ञ बल्लेबाज जोड़ी टूट गई। कोरी एंडरसन की गेंद पर केन विलियमसन को कैच थमाने से पहले धौनी ने 44 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया।

धोनी, रैना और कोहली के सराहनीय प्रयासों के बावजूद तब तक भारत के लिए लक्ष्य काफी कठिन हो चुका था। 40वें ओवर की पहली गेंद पर जब धोनी का विकेट गिरा तो भारत का स्कोर 257 रन था, और उसे जीत के लिए 17 गेंदों में 36 रनों की जरूरत थी, जिसका पीछा करते हुए भारत ने जडेजा (12), रविचंद्रन अश्विन (5) और भुवनेश्वर कुमार (11) के तीन विकेट और गंवाए।

साउदी ने चार और एंडरसन ने तीन विकेट चटकाए।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने केन विलियमसन (77) और रॉस टेलर (57) की बेहतरीन अर्धशतकीय पारियों की बदौलत बड़े स्कोर की ओर कदम बढ़ाया, जिसे विस्फोटक बल्लेबाज कोरी एंडरसन (44) ने सही दिशा दी। एंडरसन ने 17 गेंदों की अपनी आतिशी पारी में दो चौके और पांच छक्का लगाया। सलामी बल्लेबाजी मार्टिन गुप्टिल (44) ने भी अहम योगदान दिया। भारत की ओर से मोहम्मद समी ने न्यूजीलैंड के तीन बल्लेबाजों को चलता किया। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अहम बढ़त हासिल कर ली।

English summary
India scored more runs than New Zealand in the second One Day International but still ended up on the losing side thanks to rain and Duckworth/Lewis method.
कमेंट लिखें