Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को दिया 246 रनों का लक्ष्य

     Published: Sunday, March 2, 2014, 17:47 [IST]
 

मीरपुर| टीम इंडिया ने रविवार को शेर-ए-बंग्ला स्टेडियम में जारी एशिया कप के 12वें संस्करण के अपने तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान के सामने 246 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत की ओर से तीन अर्धशतक लगे। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने रोहित शर्मा (56), अंबाती रायडू (58) और अपना 100वां मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा (नाबाद 52) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 245 रन बनाए। भारत की शुरुआत खराब रही। श्रीलंका के खिलाफ शतक से चूकने वाले शिखर धवन (10) को 18 के कुल योग पर मोहम्मद हफीज ने पगबाधा आउट किया।

इसके बाद रोहित का साथ देने कप्तान विराट कोहली (5) विकेट पर आए लेकिन उमर गुल ने 56 के कुल योग पर उन्हें विकेट के पीछे उमर अकमल के हाथों कैच करा दिया। कप्तान ने 11 गेंदों का सामना किया। इस मैदान पर कोहली ने अपने पिछले मैच में 183 रनों की तूफानी पारी खेली थी। इस बीत रोहित ने अपना 22वां एकदिवसीय अर्धशतक पूरा किया लेकिन 92 रनों के कुल योग पर रोहित ने अपना विकेट गंवा दिया। रोहित ने 58 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए।

स्‍कोरबोर्ड

एशिया कप: भारत ने पाकिस्तान को दिया 246 रनों का लक्ष्य

रोहित की ही तरह अजिंक्य रहाणे (23) ने भी अपना विकेट गंवाने का काम किया। रहाणे का विकेट 102 के कुल योग पर गिरा। रहाणे के 50 गेंदों पर तीन चौके लगाए। रहाणे की विदाई के बाद रायडू और दिनेश कार्तिक (23) ने स्कोर को आगे ले जाने का काम किया। कार्तिक और रायडू ने पांचवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की। कार्तिक का विकेट 155 के कुल योग पर गिरा। कार्तिक ने 46 गेंदों पर एक चौका लगाया।

रायडू ने अपना 100वां एकदिवसीय मैच खेल रहे रवींद्र के साथ छठे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। रायडू ने अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उनका विकेट 214 रनों के कुल योग पर गिरा। रायडू ने 62 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। रायडू का स्थान लेने आए रविचंद्रन अश्विन (9) ने तेजी से रन बटोरने के प्रयास में 237 के कुल योग पर अपना विकेट गंवाया। वह सईद अजमल की गेंद पर स्टम्प किए गए। अश्विन ने सात गेंदों पर दो चौके लगाए।

बीते मैच में श्रीलंका के खिलाफ दो गेंदों पर छक्के लगाने वाले मोहम्मद समी (0) को अजमल ने पारी के 49वें ओवर की पांचवीं गेंद पर खाता नहीं खोलने दिया। इसके बाद जडेजा ने अमित मिश्रा (नाबाद 1) के साथ स्कोर को 245 तक पहुंचाने का काम किया। जडेजा ने 49 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं और एक-एक मैच में दोनों की हार हुई है। ऐसे में यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए सेमीफाइनल सरीखा है। जो जीतेगा, वह खिताब की ओर कदम बढ़ाएगा।

भारत ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था। उस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शतक लगाया था और इस टीम ने अपने युवा कप्तान की देखरेख में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। श्रीलंका के हाथों भारत की हार ने उसके आगे के सफर पर सवालिया निशान लगा दिया लेकिन भारतीय टीम अच्छा खेलकर हारी। दूसरी ओर, पाकिस्तान को अपने पहले मुकाबले में श्रीलंका के हाथों हार मिली थी लेकिन उसने अफगानिस्तान को अपने दूसरे मुकाबले में हराकर इसकी भरपाई करने को कोशिश की।

भारत को हराने की सूरत में उसका खिताब बचाने का अभियान थोड़ा आसान हो जाएगा क्योंकि आगे उसे बांग्लादेश से भिड़ना है और मेजबान टीम को हराना उसके लिए कठिन काम नहीं होगा। मीरपुर में भारत और पाकिस्तान के बीच अंतिम मुकाबला मार्च 2012 में हुआ था। वह भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का अंतिम एकदिवसीय मैच था। सचिन अब क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।

English summary
Half centuries from Rohit Sharma, Ambati Rayudu and Ravindra Jadeja helped India post 245/8 in 50 overs against Pakistan here Sunday in Game 6 of Asia Cup.
कमेंट लिखें