Englishಕನ್ನಡമലയാളംதமிழ்తెలుగు

एशिया कप : भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Posted by:
     Updated: Thursday, March 6, 2014, 10:48 [IST]
 

मीरपुर| टीम इंडिया ने शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में बुधवार को खेले गए एशिया कप के अपने चौथे और अंतिम मुकाबले में अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम खिताब की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान को 159 रनों पर ढेर कर दिया और फिर 32.2 ओवरों में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन और उनके साथ पारी की शुरूआत करने आए अजिंक्य रहाणे ने अर्धशतक लगाए। रहाणे ने 56 रन बनाए जबकि धवन के बल्ले से 60 रन निकले।

रहाणे का विकेट 121 रनों के कुल योग पर गिरा। रहाणे ने 66 गेंदों पर पांच चौके लगाए जबकि धवन 123 रनों के कुल योग पर चलते बने। धवन ने 78 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद रोहित शर्मा (नाबाद 18) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 21) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया। रोहित ने 24 गेंदों पर एक चौका लगाया जबकि कार्तिक ने 27 गेंदों पर तीन चौके जड़े। मीरवाइज अशरफ और कप्तान मोहम्मद नबी को एक-एक सफलता मिली।

एशिया कप : भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

इससे पहले, पहली बार एशिया कप में हिस्सा ले रही अफगान टीम 45.2 ओवरों का सामना कर सकी। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन को तीन सफलता मिली। मोहम्मद समी ने दो विकेट लिए। अमित मिश्रा एक सफलता हासिल करने में सफल रहे। अफगानिस्तान की ओर से समिउल्लाह शेनवारी ने सबसे अधिक 50 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान ने 31 रन जोड़े। जादरान ने 35 गेंदों पर छह चौके लगाए। मोहम्मद शहजाद ने भी 22 रन जोड़े।

शेनवारी की 73 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है। भारतीय गेंदबाजों ने 14 रन अतिरिक्त के तौर पर दिए। बांग्लादेश के सात बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सके। दोनों टीमें खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। पांच बार के विजेता भारत ने चार में से दो मैच गंवाए दो में उसे जीत मिली। दूसरी ओर, पहली बार एशिया कप में हिस्सा ले रही अफगानिस्तान टीम को तीन मैचों में हार मिली।

भारत को श्रीलंका और पाकिस्तान से हार मिली जबकि उसने अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराया। अफगान टीम को श्रीलंका, भारत और पाकिस्तान से हार मिली जबकि उसने बांग्लादेश को हराया। एशिया कप के 12वें संस्करण का फाइनल श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच शनिवार को खेला जाएगा। श्रीलंका पांचवीं और पाकिस्तान तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगा।

Story first published:  Thursday, March 6, 2014, 10:36 [IST]
English summary
Knocked out of contention for the final, five-time champions India ended their Asia Cup campaign with a consolation win over debutantes Afghanistan, beating them by eight wickets in a lop-sided encounter here today.
कमेंट लिखें